UP weather: 2 घंटे और तेज बरसेगा बादल, Red Alert जारी

UP Weather : यूपी में मानसून तेजी से सक्रिय हो गया 4 दिनों तक मौसम तांडव मचाने को तैयार है। अभी-अभी  IMD ने पूरे प्रदेश में Red Alert जारी किया है। इसमे पूरे 7 दिनों तक झमाझम बारिश का संकेत दिया गया है।  इस दौरान तूफान और आकाशीय बिजली भी कुछ स्थानों पर गिर सकती है। इन 4 दिनों में बारिश के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं। जानते हैं कौन-कौन से जिलों में मानसून विकराल रूप लेने वाला है।
UP Weather : भारतीय मौसम विभाग ने यूपी के 45 जिलों में कुछ घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी किया है। पूरी यूपी में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। शनिवार को सुबह बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल डटे रहे। इसी बीच मौसम विभाग से राहत भरी खबर आई है। पूर्वी यूपी के 45 जिलों में मानसून के दो नए सिस्टम दोबारा एक्टिव होने से मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी किया गया है। बीते करीब एक सप्ताह से तापमान में 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। अगले कुछ घंटे में लोगों को एक बार उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान प्रदेश में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और न्यूनतम 29.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। देवीपाटन मंडल के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर सहित आसपास के जिलों में जुलाई माह बीतने के कगार पर औसत से कम बारिश हुई है। मानसून के 4 दिनों तक लगातार तांडव मचाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस दौरान बारिश के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं। मानसून के एक्टिव होने के बाद मौसम विभाग ने अपने चेतावनी संदेश में कहा है कि बारिश के दौरान पेड़ के नीचे बिजली के तार खंभों ऊंचे स्थान पर ना रहे। चार पहिया वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो खुले आसमान के नीचे गाड़ी का शीशा लाक कर बारिश होने तक खड़े हो जाएं।


UP Weather : इन जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी
पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली, आगरा, एटा, अलीगढ़ मथुरा, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, उन्नाव, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, महोबा, झांसी, चित्रकूट कौशांबी संत रविदास नगर मिर्जापुर सुल्तानपुर बरेली, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बनारस, बाराबंकी, लखनऊ, शामली, बुलंदशहर, बागपत सहित आसपास के क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया है।

Leave a comment