Kerala in March: केरल की ये 5 खूबसूरत जगह जीत लेंगी आपका दिल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kerala in March: केरल भारत का एक ऐसा राज्य है, जो किसी स्वर्ग से कम नहीं है। खासकर उन लोगों के लिए जो मार्च के महीने में प्राकृतिक सौंदर्य की तलाश में घूमने निकला चाहते हैं। ‘गॉड्स ओन कंट्री’ कहे जाने वाला केरल, गर्मियों की शुरुआत से ठीक पहले घूमने के लिए बेस्ट है। इस राज्य के प्रमुख आकर्षण इसका बैकवॉटर है, जिसमें हाउसबोट आपको एक यादगार यात्रा पर ले जाने के लिए तैयार रहती है।

समुद्र का साफ पानी, झीलें, लहराते हुए नारियल के पेड़ और चारों तरफ हरियाली देखना एक ऐसा अनुभव होगा, जो आपको और कहीं नहीं मिलेगा।

कोझीकोड

कोझीकोड या कालीकट केरल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह जगह खूबसूरत बैकवॉटर्स के लिए जाना जाता है और उन लोगों के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है, जो केरल के ग्रामीण क्षेत्र का अनुभव करना चाहते हैं। आप चाहें तो होटल की जगह यहां हाउसबोट में रह सकते हैं और इस क्षेत्र में पक्षियों को देखने का आनंद ले सकता है।

कासरगोड

कासरगोड 1966 में स्थापित केरल का एक खूबसूरत शहर है। यह केरल के उत्तरी क्षेत्र का सबसे बड़ा आकर्षण है। इस शहर को सप्त भाषा संगम भूमि के रूप में भी जाना जाता है। यहां का बैकवॉटर किसी दूसरी जगह से बिल्कुल अलग है।

मुन्नार

केरल में मुन्नार एक ऐसी जगह है जिसे किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। इस जगह ने फोटोग्राफी और बॉलीवुड की दुनिया में काफी नाम कमाया है! भारत के सबसे जादुई हिल स्टेशनों में गिना जाने वाला मुन्नार अपनी घुमावदार गलियों और बेशकीमती चाय बागानों के लिए जाना जाता है।

अलपुझा

केरल का सबसे लोकप्रिय बैकवॉटर गंतव्य, अलाप्पुझा (अलेप्पी) पूर्व के वेनिस के रूप में जाना जाता है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श जगह है, जहां वे सिर्फ पानी, हवा और पक्षियों की आवाज़ सुन सकते हैं।

वगामों

केरल के इस खूबसूरत हिल स्टेशन के लिए सारे खूबसूरत शब्द भी कम पड़ेंगे। वगामों की खुंदरता का आनंद लेने के लिए मार्च सबसे बेस्ट महीना है, क्योंकि इस वक्त न ज़्यादा गर्मी होती है और न ठंड। यह जगह एडवेंचर लवर्ज़ को काफी पसंद आती है, जिन्हें ट्रेकिंग, हाइकिंग जैसी एक्टिविटीज़ पसंद होती हैं।

Leave a comment