Father’s Day 2023: फादर्स डे पर ऐसे करे कुछ खास, डैड को सिर्फ कॉल नही; मिलिये फुर्सत के साथ, क्यो की…

National Fathers Day 2023: आप को याद भी है की कब लास्ट टाइम आप की पापा के साथ अच्छे से, एक लंबे सफर पर गए थे? हाँ बचपन के बाद टाइम ही नही मिला ना? कोई बात नही हम आपको बताएगे की कैसे आप इस फादर्स डे को स्पेशल बना सकते है। 

फादर्स डे को स्पेशल बनाने के लिए क्यों न आप उन्हें ऐसी किसी जगह लेकर जाएं जो उनके इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बना दें। तो राजस्थान की ये जगह है इस पल को यादगार बनाने के लिए परफेक्ट।

लखनऊ, वीएफ़एल लाइफस्टाइल डेस्क। Father’s Day 2023: यों तो हर साल फादर्स डे पर आप कुछ ना कुछ प्लान करते होंगे और इस बार भी किया होगा, लेकिन अगर कुछ अलग करने का प्लान है, तो हम आपको शानदार आइडिया बताते हैं। रेस्टोरेंट-होटल, मूवी-शॉपिंग, पहाड़ों पर जाने समेत ना जाने कितने ही तरह की एक्टिविटीज को लोग फादर्स डे पर करते हैं, चलिए इस बार इसे बिल्कुल अलग ढंग से मनाते हैं, तो देर किस बात की, बना लीजिए तारों की छांव में अपनी रात बिताने और एस्ट्रो टूरिज्म के जरिए ब्रह्मांड को समझने का प्लान।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट, कू ऐप पर राजस्थान टूरिज्म ने अपने ऑफिशियल पेज पर एक वीडियो पोस्ट के जरिए इस खूबसूरत जगह के बारे में जानकारी दी है। राजस्थान पर्यटन ने अपनी कू पोस्ट में लिखा है कि, ‘तारों को देखने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एकदम बेहतरीन स्थान है, जो ब्रह्मांड के साथ जुड़ने के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव देता है। तारों को निहारने का जादू आपको आश्चर्य की दुनिया में ले जाएगा, जहां वक्त रुक जाता है और ब्रह्मांड के रहस्य सामने आते हैं।’

राजस्थान में वैसे तो अनगिनत रहस्यमयी जगहे हैं, लेकिन क्या कभी आपने साफ आसमान पर अनगिनत तारों को टिमटिमाते देखा है। शहरों में तो पॉल्यूशन की वजह से यह मुमकिन नहीं है, लेकिन राजस्थान की ऐसी जगह है, जो आपको तारों की अनोखी और अनदेखी दुनिया में ले जाएगी। इस जगह का नाम है सांभर।

वैसे तो यह जगह सांभर लेक की वजह से ज्यादा फेमस है, लेकिन सांभर एक और चीज के लिए भी काफी प्रचलित है और वह है तारों की खूबसूरत दुनिया। सांभर में देर रात आप कर सकते हैं ब्रह्मांड के ऐसे नजारे का दर्शन, जिसे आप कभी नहीं भूला सकेंगे। बिल्कुल साफ आसमान और पूरा आसमान सिर्फ और सिर्फ तारों से जगमगाता हुआ नजर आता है। यकीन मानिए इतने तारें आपने शायद ही कहीं एक साथ देखें होंगे। राजस्थान की खूबसूरती लाजवाब है। यहां एक तरफ तो रेगिस्तान हैं लेकिन दूसरी तरफ झीलों से भरा उदयपुर भी है, जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। जबकि पिंक सिटी जयपुर अपने आप में निराला है। इसके पास ही सांभर झील है, जो समुद्र तल से 1,200 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। जब यह भरी होती है, तब इसका क्षेत्रफल 90 वर्ग मील में फैल जाता है। सांभर झील तीन नदियों को अपने आप में समाए हुए है। यहां पर बड़े पैमाने पर नमक का उत्पादन किया जाता है।

साथ ही बात करें तारा मंडल की तो इसे देखने के लिए आपको सिर्फ देर रात का इंतजार करना है। रात को यह नजारा आपको एक अलग ही मैजिकल दुनिया में ले जाएगा। तारों से टिमटिमाता साफ आसमान इतना खूबसूरत और हसीन लगता है, जिसकी तुलना आप किसी भी खूबसूरत चीज से कतई नहीं कर सकते। यहां पर आपको तारों की ऐसी अनोखी और अद्भुत दुनिया देखने को मिलेगी, जिसकी आपने कभी कल्पना तक नहीं की होगी। तारों से भरा आसमान ऐसे लगता है मानों जैसे एक साफ आसमानी कलर की चादर पर खूब सारी चांदी बिखरी हो। इस चांदनी रात को देखने के बाद आप तब तक नजरें नहीं हटा सकेंगे, जब तक यह आपकी आंखों से ओझल ना हो जाए, यानी की जब तक सुबह ना हो जाए। इस नजारे को देखने के बाद आपका मन यहां से जाने का हरगिज़ नहीं होगा।

तो देर किस बात की, फादर्स डे को स्पेशल और यादगार बनाइए सांभर की एस्ट्रो दुनिया से जुड़कर। जहां पर आप अपने डैड को एक खूबसूरत सरप्राइज तो देंगे ही साथ ही आपकी उनके साथ एक यादगार और कभी ना भूलने वाली रात जिंदगी को तारों की रोशनी से रोशन कर देगी।

कैसे पहुंचे यहां?

यहां से 90 किलोमीटर की दूरी पर सबसे नजदीकी जयपुर हवाई अड्डा है। जयपुर, जोधपुर और नागौर के जरिए सांभर रेलवे स्टेशन अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। जयपुर से अजमेर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग आठ के जरिए यहां तक पहुंचा जा सकता है।

स्टेट हाईवे 57 पर फुलेरा से सांभर महज आठ किलोमीटर की दूरी पर है। जबकि उत्तर-पूर्व में सड़क मार्ग से 64 किलोमीटर दूर है। जयपुर से राजस्थान रोडवेज और टूरिस्ट कैब लेकर भी यहां पहुंचा जा सकता है।

Leave a comment