Rajasthan News : ‘सौगात ही सौगात’, CM गहलोत आज देंगे ‘गिफ्ट’

Rajasthan Assembly Election 2023 : CM गहलोत आज राजस्थान को करोड़ों का ‘गिफ्ट’ देने जा रहे है। 

Jaipur। CM अशोक गहलोत आज जयपुर स्थित मुख्यमंत्री आवास पर 2 हजार 422 करोड़ की लागत से 1 हजार 514 राजस्व गांवों को सड़कों से जोड़ने के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहेंगे। इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन दोपहर 12 बजे वर्चुअली किया जाएगा, जिसमें संबंधित ग्राम पंचायत स्तर तक के कार्यालय ऑनलाइन जुड़ेंगे।

गांव-ढाणियों तक बिछेगा सडकों का जाल
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया के अनुसार मुख्यमंत्री ने प्रदेश के गांव- ढाणियों तक के सड़क तंत्र को मजबूत किए जाने की दिशा में राज्य के गांवों को नई सड़कों से जोड़ने की घोषणा की थी। इसी क्रम में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर सामान्य क्षेत्रों में 350 व अधिक आबादी और जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 778 राजस्व गांवों को 1192 करोड़ की लागत से, जबकि जनगणना वर्ष 2011 के बाद घोषित सामान्य क्षेत्रों में 500 व अधिक आबादी तथा जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 736 राजस्व गांवों को 1230 करोड़ की लागत से सड़कों से जोड़ने के कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा।

नई सड़कों से मिलेंगे कई लाभ
– गांवों को नई डामर सड़कों से जोड़ा जाएगा
– शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन आदि सुविधाएं मजबूत होगी
– किसानों को अपनी फसलों को मंडियों तक पहुंचाना आसान होगा
– परिवहन लागत कम होगी, किसानों की आय में वृद्धि होगी
– गांवों से शहरों की दूरी कम होगी
– गांवों में उद्योगों का विकास होगा
– नए रोजगार सृजित होंगे

इन ज़िलों को मिल रही हैं नई सड़कें
राज्य के ग्रामीण, जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में विकास के उद्देश्य से बांसवाड़ा में 35, बाड़मेर में 827, जैसलमेर में 74, जोधपुर में 250, जयपुर में 5, उदयपुर में 100, टोंक में 21, डूंगरपुर में 21 आदि कुल 1514 राजस्व गांवों को नई सड़कों से जोड़ने के कार्यों का आज शिलान्यास होगा।

Leave a comment